गोरखपुर का चिड़ियाघर | Gorakhpur ZOO Open time, ticket price and Pic

image by google map

हैलो दोस्तों, तो कैसे हैं आप लोग? उम्मीद करता हूं अच्छे ही होंगे. आज हम जानेंगे गोरखपुर के चिड़ियाघर (Gorakhpur Zoo) के बारे में की चिड़ियाघर खुलता कब है, बंद कब रहता है, टिकट कितना लगता है? चिड़ियाघर कैसे जाए? सारी बातों को डीटेल मे cover करेंगे. तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े – 

गोरखपुर चिड़ियाघर (Gorakhpur Zoo) का पूरा नाम 

  • कई लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि गोरखपुर के चिड़ियाघर का असली नाम क्या है? तो मै आपको बता दूं कि गोरखपुर Zoo का असली नाम (शहीद अशफाक उल्ला खाँ प्राणी उद्यान) के नाम पर रखा गया है. 
image by google map

गोरखपुर चिड़ियाघर का टिकट – 

  • अब बात करते हैं कि क्या गोरखपुर Zoo मे घूमने का टिकट लगेगा? इसका जवाब है, जी हाँ अगर आप गोरखपुर का चिड़ियाघर घूमने जाते हैं तो टिकट भी लगेगा! 

टिकट का दाम कितना है? 

  • Gorakhpur Zoo मे 50 रुपए का टिकट लगता है. 50 रुपए 12 साल के उम्र के लोगो के लिए हैं. अन्यथा 6 – 12 साल के बच्चों का टिकट 25 रुपए है और 6 साल के नीचे के बच्चों का टिकट निशुल्क है. 

गोरखपुर चिड़ियाघर कब बंद रहता है? 

  • आपको बता दें कि अगर आप चिड़ियाघर घूमने आते हैं तो monday (सोमवार) को मत आइए. क्योकि सोमवार को चिड़ियाघर बंद रहता है. 
image by google map

गोरखपुर चिड़ियाघर में कौन कौन से जानवर है?

  • Gorakhpur Zoo मे आपको लगभग सारे जानवर देखने को मिल जाएंगे. इस चिड़ियाघर में आपको 110+ से अधिक जानवर देखने को मिलेंगे. 

गोरखपुर चिड़ियाघर कहाँ हैं? 

  • गोरखपुर चिड़ियाघर नौका विहार के बगल में है. 
Unnamed Road, Rail Vihar Colony Phase 3rd, Phase 3rd, Gorakhpur, Uttar Pradesh 273010

चिड़ियाघर कब खुलता है? 

  • आपको बता दें कि Gorakhpur Zoo सुबह 9 बजे खुलता है, और शाम को 5 बजे बंद हो जाता है. 

गोरखपुर चिड़ियाघर कैसे जाएं? 

  • चिड़ियाघर आप ऑटो, बाइक से जा सकते हैं. अगर आप अपने बाइक से जाते हैं तो आपको बाइक पार्क करने का जगह भी मिल जाता है. 
आपके मन में जितने भी सवाल घुम रहे हैं, वो सारे सवाल को मैंने cover दिया. गोरखपुर चिड़ियाघर घूमने के लिए 1 बहुत ही अच्छा खूबसूरत जगह है. जहां बच्चे बूढ़े सभी आते हैं, और Enjoy करते हैं. अगर आपने अभी तक चिड़ियाघर नहीं घुमा तो, 1 बार घूमने जरूर जाए, अपने परिवार के साथ, अपने यार – दोस्तों के साथ जाए. आपको चिड़ियाघर बेहद खूबसूरत लगेगा. 
गोरखपुर चिड़ियाघर नौका विहार से कुछ ही दूरी पर है. अगर आप कभी नौका विहार आते हैं, तो गोरखपुर के चिड़ियाघर जाना बिल्कुल ना भूले. आपको चिड़ियाघर जरूर पसंद आएगा. 

चिड़ियाघर जाने से पहले इस बात का ध्यान रखें – 

  1. यदि आप चिड़ियाघर जाना चाहते हैं तो अपने पालतू जानवर को चिड़ियाघर में लेकर बिल्कुल ना जाए, अन्यथा आपको वो प्रवेश नहीं करने देंगे. 
  2. आप चिड़ियाघर में कैमरा / Dslr नहीं ले जा सकते. अगर आपको Animals का photos लेना है, और आपको कैमरा अंदर लेकर जाना है तो आपको Camera का भी पैसा देना पड़ेगा. उसके बाद आप कैमरा अंदर ले जा सकते हैं. 
मै उम्मीद करता हूं, गोरखपुर के चिड़ियाघर के बारे में जितनी भी बाते थी, वो मैंने सारी क्लियर कर दी. और आप लोग भी गोरखपुर के चिड़ियाघर के बारे में सारी बातों को जान गए होंगे. अगर इसके बाद भी आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comments करके पूछ सकते हैं. 
इसे भी पढ़े – 

Conclusion – दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना गोरखपुर चिड़ियाघर के बारे में पूरी जानकारी की चिड़ियाघर कब खुलता है, ticket कितना लगता है, कब बंद रहता है, कैसे जाए, चिड़ियाघर का पूरा नाम क्या है. ये सारी बातो को मैंने पूरी डीटेल के साथ बताई है. अगर इसके बाद आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो पूछ सकते हैं. अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और अपने Family के साथ अवश्य शेयर करे. तो चलिए मिलते हैं अगले किसी New आर्टिकल में. धन्यवाद 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top