गोरखपुर में घूमने लायक जगह? Top palace to visit in Gorakhpur 2022

गोरखपुर में घूमने लायक जगह? Top palace to visit in Gorakhpur 2022 हैलो दोस्तों, आज हम जानेंगे गोरखपुर के कुछ ऐसी famous जगह के बारे में जहा आप अपनी Family और अपने मित्रो के साथ जाकर घूम सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि वो कौन कौन सी जगह है. 
मित्रो आपको बता दें कि Gorakhpur मे लोग Gorakhnaath मंदिर का दर्शन करने के लिए बहुत दूर दूर से आते हैं. गोरखपुर में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, जो मैं आज आपको बताने वाला हूँ, तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़े – 

गोरखपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छा time? 

जो लोग गोरखपुर से बाहर के है और वो Gorakhpur घूमने के लिए आना चाहते हैं, लेकिन उन्हे सबसे अच्छा time नहीं पता होता है कि Gorakhpur मे कब घूमने जाना चाहिए. गोरखपुर में सबसे अच्छा घूमने का time जब winter / सर्दी start होता है तब घूमने जाना चाहिए. या तो आप february / मार्च में घूमने जाए. 

Gorakhpur मे घूमने के लिए  Best जगह :-

Gorakhnaath मंदिर – 

Gorakhpur मे घूमने के लिए Gorakhnath मंदिर सबसे अच्छा जगह है. गोरखनाथ मठ के रूप में प्रसिद्ध, यह मंदिर गोरखनाथ की मकबरे और प्रार्थना स्थल का भी घर है और उनके बहुत से भक्त इस मंदिर के दर्शन करते हैं। Gorakhpur के Gorakhnath मंदिर मे खिचड़ी के समय (मकर संक्रांति) में 1 बहुत बड़ा भव्य मेला लगता है. इस समय Gorakhnath मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ होती है. अगर आप Gorakhnath मंदिर घूमने आना चाहते हैं तो इस टाइम घूमने आए. 
Railway Museum 

यदि आप ट्रेन के बारे में व उसके engine के बारे में जानने में interest रखते हैं तो आप Gorakhpur के Railway Museum मे 1 बार जरूर जाए. Railway Museum बहुत ही शानदार घूमने के लिए जगह है. जहां लोग अपने Family अपने बच्चे और अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए आते हैं. Gorakhpur के Railway Museum में 1 Toy train भी है. जहां आप सवारी कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक Railway Museum नहीं घुमा है तो 1 बार जरूर घूमने जाए. 
गीता वाटिका 

गीता वाटिका Gorakhpur का 1 प्रमुख धार्मिक स्थल है. भगवान श्री कृष्ण से समर्पित यह स्थान उन सभी के लिए 1 अच्छा विकल्प है. यहां सुबह शाम भक्त इकट्ठा होते हैं. प्राथना और श्लोको का जाप करते हैं. यदि आप 1 शांत जगह चाहते हैं तो आप 1 बार Gorakhpur के गीता वाटिका जरूर आए. आपको ये जगह बेहद ही खूबसूरत और बहुत ही इंट्रेस्टिंग जगह लगेगा… 
इमामबड़ा – 
इमामबड़ा Gorakhpur का 1 famous जगह है. इमामबड़ा Gorakhpur मे 1 Famous स्मारक है. इस स्मारक के पीछे 1 अविश्वसनीय कहानी है जो आपको अचंभित कर देगी. आप 1 बार Gorakhpur के इमामबारा घूमने जरूर जाए. आपको ये जगह बहुत पसंद आएगी. 
Nauka Vihar – 

अब बात हो रही है Gorakhpur मे घूमने की तो हम Gorakhpur के नौका विहार को कैसे भूल सकते हैं. Gorakhpur का Nauka Vihar Gorakhpur मे बहुत ही ज्यादा famous है. यहां पर लोग हमेशा घूमने जाते हैं. कई लोगों का तो नौका विहार favourite जगह है. नौका विहार Gorakhpur के रामगढ़ ताल के किनारे स्थित है. यहां बहुत दूर दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं. आप गर्मी के मौसम में नौका विहार आते हैं तो आपको बोटिंग करने मे बहुत मजा आएगा. नौका विहार के ऊपर मैंने फूल डीटेल के साथ article लिख दिया हूँ आप पढ़ सकते हैं. 
तारामंडल – 
अगर आप दिन में तारे देखना चाहते हैं तो 1 बार बार वीर बहादुर सिंह तारामंडल में जरूर आए. तारामंडल में दिन भर 3 बार show चलते हैं. जिसमे सौर मंडल के बारे दिखाया जाता है. शो दोपहर 1 बजे, 3 बजे और शाम को 5 बजे चलता है. अगर आप लोग अभी तक Gorakhpur का तारामंडल देखने नहीं गए हैं तो 1 बार जरूर जाए…. 
दोस्तों Gorakhpur मे घूमने लायक अभी और भी बहुत सारी सारी जगह है. जैसे – चिड़ियाघर, V पार्क, अम्बेडकर पार्क और भी बहुत सारी ऐसी जगह है जहां आप घूमने जा सकते हैं. अगर मै आपको सारे जगहों के बारे में बताने लग गया तो article लम्बा हो जाएगा. अगर आप चाहते हैं कि मै और भी जगहो के बारे में बताऊँ तो आप comment करके पूछ सकते हैं. 
इसे भी पढ़े – 
Conclusion – दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने Gorakhpur के best जगहो के बारे में जाना. उम्मीद करता हूं आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा. तो तो चलिए मिलते हैं अगले किसी New article में. धन्यवाद 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top